टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन बढ़ाने के लिए खाने में शामिल करें ये 5 चीजें, बढ़ेगी आंतरिक शक्ति

पुरुषों की आंतरिक शक्ति बढ़ाने के तौर पर पहचाने जाने वाला टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं बचाने में भी मदद करता है|

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए आप अपने डाइट में इन फूड्स को शामिल कर सकते हैं|

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने मात्र से पुरुष टेस्टोस्टेरोन की कमी को दूर कर सकते हैं|

कई रिसर्च से पता चला है, कि  पालक जैसी हरी पत्‍तेदार सब्जियां शरीर में टेस्टोस्टेरोन लेवल को बूस्ट करने में बेहद फायदेमंद साबित होती हैं|

शहद का सेवन
शहद में बोरॉन (boron) नाम का एक नैचुरल मिनरल होता है,  टेस्टोस्टेरोन के लेवल को बढ़ाने और मजबूत हड्डियों का निर्माण करता है|

अनार जूस है फायदेमंद

फलों में सबसे ज्यादा हेल्दी अनार को माना जाता है, इसका सेवन करके भी टेस्टोस्टोरेन लेवल को बढ़ाने में मदद मिल सकती है| अनार का जूस पीने से कई तरह के अन्य फायदे हो होते ही है, उनमें से एक टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन बढ़ाना भी शामिल है|

औषिधीय गुणों से भरपूर अदरक गुण

आमतौर पर हर किचन में उपलब्ध अदरक न सिर्फ चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए काम आता है, बल्कि, पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को भी बढ़ाता है|

पुरुषों में प्रजनन क्षमता (Fertility) को बढ़ाने में अदरक के औषधीय गुण फायदेमंद हो सकते हैं|

अदरक को अपनी डाइट में शामिल करने के कई तरीके हैं, अदरक को आप चाय, काढ़ा और सब्जियों में डालकर भी खा सकते हैं|

प्याज को रूटीन डाइट में करें शामिल

प्याज न केवल सलाद के रूप में खाने के साथ खाई जाने वाली एक पसंदीदा सब्जी है, बल्कि ये सेक्सुअल हेल्थ के लिए जरूरी पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत भी है| अगर, नेचुरल तरीके से आप टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन को बढ़ाना चाहते हैं, तो प्याज का सेवन जरूर करें|

नोट: ये सलाह और सामग्री केवल आपकी सामान्य जानकारी के लिए दी गई है| किसी भी स्वास्थ्य से जुडी परेशानी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें|

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