अजीबोगरीब परंपरा: जहां लोग घर की दीवारों पर लगाते हैं पत्नी की तस्वीर

दुनियाभर में लगभग हर देश की कुछ न कुछ अजीबोगरीब परंपरा  जरूर होती हैं।

आज की कड़ी में हम आपको ब्रुनेई  देश की रोचक बातें बताएंगे जो आपको हैरान कर देंगी। इस मुस्लिम बहुल देश में आज भी महिलाओं को वोट देने का अधिकार नहीं दिया गया है।

इस देश में आज भी राजा का शासन चलता है। हालांकि, कई देशों की तरह यह मुल्क भी अंग्रेजों का गुलाम रह चुका है, जिसे 1 जनवरी 1984 को स्वतंत्रता मिली थी।

पत्नी की तस्वीर लगाना एक रिवाज

ब्रुनेई देश में घर की दीवारों पर पत्नी की तस्वीर लगाना एक अनोखा रिवाज है, और किसी-किसी घर में तो एक से ज्यादा पत्नियों की भी तस्वीरें देखने को मिल जाती हैं।

ब्रुनेई के सुल्तान को दुनिया के सबसे रईस राजाओं में से एक माना जाता है, और एक रिपोर्ट में तो उनकी संपत्ति करीब 1363 अरब रुपये बताई गई थी।

सार्वजनिक स्थलों पर शराब पीने की पाबंदी

यहाँ पर सार्वजनिक स्थलों पर शराब पीना प्रतिबंधित है। इसके अलावा यहां के लोग सड़क पर चलते-चलते भी कुछ खाना-पीना गलत मानते हैं।

ऐसा माना जाता है, कि ब्रुनेई में जितने घर हैं, उससे ज्यादा तो यहां लोगों के पास कारें हैं। एक रिपोर्ट की माने तो यहां प्रति एक हजार लोगों के बीच करीब 700 कारें हैं।

दरअसल, यहां कारें अधिक होने का कारण ये है, कि यहां तेल की कीमतें बहुत ज्यादा कम हैं और साथ ही साथ लोगों को व्हीकल टैक्स भी लगभग न के बराबर ही देना पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *