सोनम वांगचुक: 3 Idiots’ वाले ‘फुंशुक बांगड़ू’ का आर्मी के लिए नया आविष्कार

सोनम वांगचुक ने लद्दाख की खून जमा देनेवाली ठंड में तैनात जवानों के लिए एक ऐसा टेंट तैयार किया है, जो बिना लकड़ी, किरोसीन के केवल सूरज की गर्मी से 20 डिग्री तक रहता है।

बता दें, कि सोनम ने दरअसल इससे पहले मड हट्स यानी कीचड़ की मदद से ऐसे घरों का निर्माण किया है, जो पूरी तरह से सोलर एनर्जी पर चलते हैं, और जिन्‍हें बाहर से गर्म करने के लिए बहुत कम हीट की जरूरत पड़ती है।

सेना ने भी उनके इस नए आविष्‍कार में रूचि लेनी शुरू की, और अब उनके आविष्‍कार को उन तमाम सैनिकों के लिए सही समाधान माना जा रहा है, जो लद्दाख में तैनात रहते हैं।

इसी शख्स पर बनी थी थ्री ईडियट्स

सोनम वही शख्स हैं, जिन पर सुपरहिट फिल्म थ्री इडियट्स बनी थी। इस फिल्म में आमिर खान ने सोनम वांगचुक यानी रैंचो की भूमिका निभाई थी।

सोनम के मुताबिक, लद्दाख में 24 घंटे बिजली रहना मुश्किल है, और इसकी वजह से यहां पर तैनात जवानों को मिट्टी का तेल या फिर लकड़ी जलाने पर ही निर्भर रहना पड़ता है।

जो प्रदूषण के अलावा कम प्रभावी भी होता हैं। लेकिन उन्होंने बताया कि, यह टेंट हीटर सोलर एनर्जी से गर्म होगा। सोलर एनर्जी को स्टोर करने की क्षमता भी है। एक टेंट में 10 जवान रह सकते हैं। बता दें कि इस सोलर टेंट को बनाने में वांगचुक को सिर्फ  चार सप्ताह का वक्त लगा है।

आईस स्‍तूप के आविष्कारक

सोनम के आईस स्‍तूप आविष्‍कार को लद्दाख का सबसे कारगर आविष्‍कार माना जाता है, जो स्‍टूडेंट्स एजुकेशनल एंड कल्‍चरल मूवमेंट्स ऑफ लद्दाख का केंद्र बिंदु है।

क्षेत्र में इस संस्‍थान को शैक्षिक व्‍यवस्‍था में परिवर्तन लाने के लिए जिम्‍मेदार माना जाता है, और इसके बाद वांगचुक ने उच्‍च शिक्षा से जुड़े हिमालयन इंस्‍टीट्यूट ऑफ अल्‍टरनेटिव्‍स की शुरुआत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *