पॉपकॉर्न खाने के फायदे, Popcorn Khane ke Fayde Hindi me….

पॉपकॉर्न खाने के फायदे: आमतौर पर पॉपकॉर्न कई तरह के होते हैं, लेकिन, क्या आप जानते हैं कि थिएटर में मूवी देखते वक्त या घर में इन्स्टैंट स्नैक्स के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले पॉपकॉर्न्स हमारी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं, कि इनके क्या-क्या फायदे हैं….

हड्डियां रखे मजबूत

पॉपकॉर्न में मैंगनीज भरपूर मात्रा में  पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में कारगर है। पॉपकॉर्न का सेवन आपको ऑस्टियोपोरोसिस, आर्थराइटिस और ओस्टिओआर्थराइटिस आदि से बचाने में मदद कर सकता है।

कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल

पॉपकॉर्न में पाया जाने वाला फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और धमनियों के आकार को भी बढ़ाता है, और इसी वजह से शरीर में रक्त प्रवाह दुरुस्त होता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है|

कैंसर से सुरक्षा

पॉपकॉर्न में पाया जाने वाला पॉलीफेनोलिक कंपाउंड एक पॉवरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट है। यह कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाने का काम करता है।

मोटापा कम करे

पॉपकॉर्न से बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है। जानकारी के मुताबिक, एक कप पॉपकॉर्न खाने से मात्र तीस कैलोरी ही मिलती है, जो आलू के चिप्स से मिलने वाली कैलोरी से 5 गुना कम होती है। ऐसे में भूख लगने पर पॉपकॉर्न खाना ज्यादा सही माना जाता है।

डॉयबिटीज के लिए लाभकारी

शरीर में ब्लड शुगर पर पॉपकॉर्न में मौजूद फाइबर अच्छा प्रभाव डालता है, और यह ब्लड शुगर और इंसुलिन को नियमित करने का काम करता है। इसी वजह से डायबिटीज के रोगियों के लिए पॉपकॉर्न का सेवन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

Note: – संबंधित लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है! किसी गंभीर समस्या के लिए डॉक्टर से सम्पर्क करें धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *