कोरोना से बचने के लिए यहां ली जा रही घोड़े को दी जाने वाली दवा, वजह कर देगी हैरान

कोरोना महामारी के संक्रमण का आंकड़ा दिनों-दिन बढ़ता ही जा रहा हैं। दुनिया के कई देशों में इसके लिए वैक्सीन का उपयोग किया जा रहा हैं और अभियान तेजी से चलाया जा रहा हैं।

लेकिन फिलीपींस से काफी हैरान करने वाला मामला सामने आ रहा हैं, जहां कोरोना से बचाव के लिए लोग घोड़े के लिए इस्तेमाल होने वाले ड्रग का इस्तेमाल करने लगे हैं। इसके पीछे बेहद हैरान करने वाला मामला सामने आ रहा हैं।

फिलीपींस इन दिनों कोरोना वैक्सीन की कमी का भी सामना कर रहा है, जिस वजह से यहां के लोग काफी तनाव में हैं और उपाय के लिए बिना किसी बात की चिंता किए Ivermectin नाम के ड्रग का इस्तेमाल कर रहे हैं। बता दें, कि इस ड्रग का इस्तेमाल घोड़ो पर किया जाता है।

फिलीपींस में इस ड्रग का प्रभाव कुछ इस कदर बढ़ गया है कि इस ड्रग को बनाने वाली कंपनी मर्क ने भी एक बयान में कहा है, कि वैज्ञानिकों ने इस दवा को कोरोना वैक्सीन के तौर पर सही नहीं पाया है, लेकिन इसके बावजूद इस ड्रग की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है।

अभी तक किसी भी देश ने कोरोना की बीमारी में इस दवा के इस्तेमाल की अनुमति नहीं दी है। वहीं फिलीपींस में इस महामारी के वजह से 14 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, इस देश में कई लोग घर पर इलाज के अभाव में अपनी जान से हाथ धो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *