दुनिया का सबसे अमीर और बदनाम ड्रग माफिया जिसके पैसों को दीमक तक लग जाती थी

आज हम बात कर रहे हैं, दुनिया के खूंखार ड्रग माफिया पाब्लो एमिलियो एस्कोबार गैविरिया के बारे में जो पाब्लो एस्कोबार (Pablo Escobar) या फिर “King Of Cocaine के नाम से कुख्यात था.

कुछ समय पहले अमेरिका के ड्रग एन्फोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन के एजेंट रहे स्टीव मर्फी ने एक न्यूज़ चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा कि पाब्लो के पास दुनियाभर का पैसा था. इसी तरह का एक दावा स्वयं उसकी पत्नी ने एक इंटरव्यू में भी किया था.

उस समय पाब्लो का खौफ इतना था कि वह आसानी से किसी भी जज, पत्रकार को मरवा देता था. उस दौर में अमेरिका में सप्लाई होने वाले कोकीन के 80 फीसदी हिस्से पर अकेले पाब्लो का ही कब्ज़ा था.

 पाब्लो की ताकत का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि, उसने उस समय की सरकार पर दबाव बनाकर अपने लिए एक खास तरह की जेल खुद ही तैयार करवा रखी थी. कहा जाता है कि, पाब्लो के पास 6500 वर्ग फीट का एक बंगला था. जो फ्लोरिडा के मियामी बीच पर स्थित था. 

यही नहीं उस समय पाब्लो के पास अपना एक चिड़ियाघर था. जिसमे दुर्लभ पक्षी, जिराफ, आदि रहते थे. कैरिबियन द्वीप पर उसका बनाया हुआ बंगला अपने आप में ही एक किला था. जिसमे स्वीमिंग, हेलिकॉप्टर लैंडिंग पैड था और ऊपर से बुलेटप्रूफ खिड़कियां थीं. 

1993 में जब जब एक एनकाउंटर में वह मारा गया तो पुलिस के अनुसार उसकी कुल सम्पति की कीमत 30 बिलियन डॉलर्स थी जो आज के हिसाब से से देखा जाए तो करीब 4.30 लाख करोड़ रुपये बनती है.

सबसे अजीब और हैरानी वाली बात तो यह है उसके पास इतना सारा पैसा था जिसे वह अंडर ग्राउंड गोदाम में रखता था और उसे चूहे कुतर दिया करते थे. कई बार तो रुपयों के गड्डियों को दीमक लग जाया करती थी |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *