डिसअपीयरिंग व्हाट्सएप मैसेज: अब आपकी मर्जी से गायब हो जाएंगे मैसेज

पॉप्युलर मैसेजिंग एप Whatsapp ने पिछले साल नवंबर में मैसेज गायब करने वाला फीचर डिसअपीयरिंग व्हाट्सएप मैसेज जारी किया था। ताजा जानकारी के मुताबिक, अब कंपनी इस फीचर में कुछ नई सुविधाएं जोड़ने जा रही है।

नया फीचर

WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नए फीचर के आ जाने के बाद किसी व्हाट्सएप ग्रुप के एडमिन के साथ इसके मेंबर्स भी डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर को अपने हिसाब से इनेबल/डिसेबल कर पाएंगे। बता दें, फिलहाल यह सुविधा सिर्फ ग्रुप एडिमन तक ही सीमित हैं।

Disappearing Messages फीचर

दरअसल, इस फीचर को इनेबल करने के बाद यूजर जो भी मैसेज सेंड करता है| वह 7 दिनों के बाद डिसअपीयर (गायब) हो जाते हैं। हालांकि रिसीवर आपको मैसेज को कॉपी और स्क्रीनशॉट भी ले सकता है। कंपनी ने यह फीचर पर्सनल चैट और ग्रुप चैट दोनों के लिए जारी किया था, और इसके साथ यह फीचर फॉर्वर्डेड मैसेज के लिए काम नहीं करता है। इस फीचर को आप मैन्युअली ऑन या ऑफ कर सकते हैं। 

बता दें, कि  तो फिलहाल व्हाट्सएप इस नए फीचर की टेस्टिंग कर रही है। यह टेस्टिंग लेटेस्ट बीटा वर्जन Android 2.21.8.7 में की जा रही है। फिलहाल किसी भी ग्रुप में एडमिन ही डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर को इनेबल या डिसेबल कर पाते हैं। नए फीचर में भी यह एडमिन के हाथ में है कि वह इस फीचर को मेंबर्स के लिए खोलना चाहता है या नहीं। वहीं दूसरी तरफ एडमिन को दो ऑप्शन all participants या only admins में से किसी एक को select करना होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *