नवलबेन दलसंगभाई चौधरी: न पढाई न लिखाई फिर भी 3.5 लाख रुपए महीने की कमाई

गुजरात की रहने वाली 62 साल की नवलबेन दलसंगभाई चौधरी (navalben dalsangbhai chaudhary) महज दूध बेचकर महीने का 3 लाख 50 हजार रुपए कमा लेती है। इतना ही नहीं उन्होंने कुल एक करोड़ दस लाख रुपए का दूध साल 2020 में बेचा है।

इस बात में पूरी सच्चाई है, कि हुनर किसी का मोहताज़ नहीं होता क्योंकि, गुजरात के बनासकंठा में रहने वाली नवलबेन न कभी स्कूल गई और न ही उन्होंने कोई पढ़ाई की, फिर भी अपने दूध बेचने के बिजनेस में वे एक्सपर्ट हैं।

अपना दूध का फार्म

बता दें, कि वर्तमान में उनके पास 80 भैंसें और 45 गाय हैं, और इन सभी से वे रोजाना 1000 लीटर दूध निकाल लेती हैं। इसके अलावा उन्होंने अपने दूध के फार्म में 11 लोगों को नौकरी पर भी रखा है।

साल 2020 में मूल डेयरी के सीईओ आर एस सोढ़ी ने एक ट्वीट कर 10 Millionaire Rural Women Entrepreneurs की फोटोज़ शेयर की थी।

नवलबेन इन दस महिलाओं की लिस्ट में टॉप पर थी, और तब के आंकड़ों के अनुसार, उन्होंने 221595.6 किलोग्राम दूध बेच 87,95,900.67 रुपए कमाए थे।

बेस्ट पशुपालक अवॉर्ड

नवलबेन को पिछले दो सालों में 2 लक्ष्मी अवॉर्ड और 3 बेस्ट पशुपालक के अवॉर्ड मिल चुके हैं, और उनकी इस सफलता को देख आस पड़ोस के गांवों के लोग भी प्रेरित हो रहे हैं। इस एक साधारण महिला की कहानी से ये बात तो साफ है, कि लाखों रुपए की कमाई केवल शहर में रहकर नहीं हो सकती इसके लिए आप गांव में रहकर भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *