इनकम टैक्स फ्री देश: दुनिया में यहाँ के लोगों को नहीं देना पड़ता Income Tax

इनकम टैक्स फ्री देश:  भारत में हर बजट के दौरान मध्यम वर्ग की नजरें इनकम टैक्स के स्लैब पर रहती हैं, क्योंकि, इसी के आधार पर ही आम आदमी अपना सालभर का निजी बजट भी तैयार करता है।

भारत में लोगों को तो इनकम टैक्स देना पड़ता है, लेकिन आज हम आपको दुनिया के ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर लोगों को इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता है।

सऊदी अरब

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है सऊदी अरब का जहां के नागरिकों को इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता है। पूरी दुनिया में सऊदी अरब का तेल का कारोबर फैला हुआ है, जिससे उसकी सबसे अधिक आमदनी होती है। यही कारण है, कि सऊदी में नागरिकों से टैक्स नहीं लिया जाता है। हालांकि,  सऊदी अरब के नागिरकों से  सोशल सिक्योरिटी पेमेंट्स और कैपिटल गेन्स लिया जाता है।

ओमान

दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक ओमान में भी तेल का बहुत बड़ा कारोबार है, जिस वजह से उसकी आमदनी काफी ज्यादा होती है। इसी वजह से यहां की ओमान सरकार अपने नागरिकों से इनकम टैक्स नहीं लेती है।

कुवैत

कुवैत देश की जनता को भी इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता है। कुवैत के नागरिकों को इनकम टैक्स से तो राहत है, लेकिन हर व्यक्ति को सोशल इंश्योरेंस में अपना योगदान देना होता है।

कतर

कतर की गिनती दुनिया के अमीर देशों में होती है,  इसलिए यहां की भी सरकार अपने नागरिकों से किसी भी प्रकार का कोई  टैक्स वसूल नहीं करती है|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *