आधार कार्ड से जुड़ी जरूरी बातें, जिन्हें जानना है आपके लिए बहुत जरूरी!

आज के समय में आधार कार्ड को बैंक अकाउंट, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर आदि से लिंक करवाना अनिवार्य हो गया है, तो आइए जानते हैं, आधार कार्ड से जुड़ी जरूरी बातें…

आपके आधार की महत्वपूर्ण जानकारी

1-भारतीय नागरिकों के लिए Aadhaar Card  एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, इसमें नाम, पते और अन्य चीजों के अतिरिक्त व्यक्ति की बायोमैट्रिक जानकारी भी रहती है।

2- आधार की नियामक संस्था UIDAI आपको वर्चुअल आईडी (VID) के प्रयोग का एक और विकल्प देती है। दरअसल यह आधार नंबर से जुड़ा हुआ 16 अंकों का एक अस्थायी नंबर है, जो ई-केवाईसी (e-KYC) के दौरान वीआईडी का प्रयोग पहचान के सत्यापन के लिए किया जा सकता है।

3- आपका आधार आपके मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए, और इसके लिए आप टेलीकॉम कंपनी के आउटलेट पर जाकर आधार को सिम नंबर से लिंक करवा सकते हैं।

4. आपका Aadhaar Card अगर गुम हो गया है, और आपका मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है या फिर बदल गया है, तो uidai की वेबसाइट पर ‘ऑर्डर आधार रीप्रिंट’ सेवा का लाभ उठा सकते हैं, जिसके लिए आपको अतिरिक्त रुपए का भुगतान करना होगा।

5. आधार में आपका सही पता होना भी आवश्यक है। घर बदलने पर अगर आप Aadhaar में पता बदलवाना चाहते हैं, तो आपके पास वैध पते का प्रमाण या पते का वैधीकरण जरूरी है| आप अगर किराए के घर में रहते हैं, तो आप अपने मकान मालिक का कोई दस्तावेज प्रस्तुत कर आधार में पते को बदलवा सकते हैं।

6. UIDAI के अनुसार, अगर आपके Aadhaar Card में जन्म तारीख सही नहीं है, तो आप इसे आधार केंद्र या फिर ऑनलाइन सही करवा सकते हैं, जिसके लिए बर्थ सर्टिफिकेट, पासपोर्ट, पैन कार्ड, आदि 9 तरह के डॉक्यूमेंट मान्य होंगे।

7. अब आयकर रिटर्न भरने के लिए आधार नंबर को पैन कार्ड से जोड़ना आवश्यक कर दिया गया है|

8. ओरिजनल दस्तावेज के साथ आधार कार्ड नामांकन केंद्र में जाकर आप आधार कार्ड में दर्ज अपनी जानकारी (नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल, ई-मेल) के साथ-साथ अपनी बायोमैट्रिक जानकारी भी बदल सकते हैं।

9. UIADI ने ‘mAadhaar’ ऐप लांच किया है, और इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *