इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे सस्ता और नैचुरल तरीका,अन्य बड़े रोगों से भी मिलेगी राहत

कोरोना वायरस (Corona virus) के पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए हर किसी को इम्यूनिटी (Immunity) का ध्यान रखना जरूरी हो गया है. आजकल लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तरह-तरह की दवाइयों और महंगी डाइट पर भरोसा कर रहे हैं.

जबकि इम्युनिटी को बढ़ाने का आसान और सस्ता उपाय भी उपलब्ध है. हेल्थ विशेषज्ञ दावा करते हैं कि गिलोय की पत्तियों को पानी में उबालकर पीने से इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती है. कुछ लोग तो इसकी पत्तियों को दूसरों फलों के साथ जूस में मिलाकर इसका सेवन भी करते हैं.बता दें कि, गिलोय की पत्त‍ियां भी पान के पत्ते की तरह होती हैं. इसकी पत्त‍ियों में कैल्शि‍यम, प्रोटीन, फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसके तनों में स्टार्च की भी काफी अच्छी मात्रा होती है.

Giloy Juice

एक शोध के अनुसार हल्दी के इलावा गिलोय में भी में anti-inflammatory तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर के रक्त में वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाते हैंइसलिए, ये एक बेहतरीन पावर ड्रिंक का काम करता है, जो इम्यून सिस्टम (Immune System) को बूस्ट तो करता ही है साथ में हमे कई खतरनाक बीमारियों से बचाता भी है.

इसके अलावा Giloy (Tinospora cordifolia ) भी ये कई बड़ी बीमारियों जैसे मेटाबॉलिज्म सिस्टम, बुखार, खांसी, जुकाम और गैस्ट्रोइंटसटाइनल आदि समस्या से आपकी रक्षा करता है. आप इसे उबले पानी या जूस के अलावा काढ़ा (Kadha) या कॉफी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. विज्ञान जगत भी गिलोय (Giloy)  को एक बेहतरीन आयुर्वेदिक दवा (Ayurvedik dava) के रूप में स्वीकार कर चुका है.

One thought on “इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे सस्ता और नैचुरल तरीका,अन्य बड़े रोगों से भी मिलेगी राहत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *