हुंजा घाटी: 150 साल तक जिंदा रहते हैं इस अनोखी जगह के लोग!

हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान के हुंजा घाटी में हुंजा समुदाय के लोग शारीरिक तौर पर काफी मजबूत होते हैं और शायद ही उन्हें अस्पताल जाने की जरूरत होती है।

इनके बारे में सबसे हैरान करने वाली बात, तो ये है, कि यहां के लोगों का औसत जीवनकाल लगभग 120 साल माना जाता है। नोमैडिक वेबसाइड के दावे के मुताबिक, यहां की महिलाएं 60 से 90 साल की उम्र तक बिना किसी परेशानी के गर्भवती हो सकती हैं।

दुनिया की सबसे खूबसूरत  महिलाएं

दरअसल,  हुंजा समुदाय की औरतें दुनिया में सबसे खूबसूरत मानी जाती हैं। बुरुशास्की भाषा बोलने वाले हुंजा समुदाय के इन लोगों को बुरुशो भी कहते हैं।

दावा किया जाता है, कि हुंजा समुदाय के लोग पाकिस्तान के अन्य समुदाय के लोगों से कहीं ज्यादा शिक्षित हैं। हालांकि,  यह समुदाय भी मुस्लिम धर्म को मानता है, और इनके सारे क्रियाकलाप भी मुस्लिमों की तरह ही हैं|

दुनियाभर से लोग यहां पहाड़ों की खूबसूरती देखने आते हैं। इस समुदाय के ऊपर कई किताबें भी लिखी जा चुकी हैं, जिसमें ‘द हेल्दी हुंजाज’ और ‘द लॉस्ट किंगडम ऑफ द हिमालयाज’  इत्यादि शामिल हैं।

लंबे जीवन का राज

हुंजा घाटी के लोगों की जीवनशैली ही उनके लंबे जीवन का राज है। सबसे खास बात कि यहां के लोग गाड़ियों का इस्तेमाल बहुत कम ही करते हैं और पैदल ज्यादा चलते हैं।

वहीं खानपान की बात की जाए, तो आमतौर पर इस समुदाय के लोग जौ, बाजरा, कुट्टू और गेहूं का आटा ही खाते हैं, जो इन्हें शारीरिक तौर पर मजबूत बनाने में काफी मदद करता है। जानकारी के मुताबिक, ये लोग मांस भी बहुत ही कम खाते हैं|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *