हिमालयन गुच्छी मशरूम: भारत की सबसे महंगी सब्जी, जो बिकती है 30 हजार रुपये किलो

हिमालयन गुच्छी मशरूम:  आज हम आपको भारत में ही एक ऐसी महंगी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे खरीदने के बारे में आम आदमी सपने में भी नहीं सोच सकता है।

दरअसल, गुच्छी नाम  की यह सब्जी हिमालय पर मिलने वाली एक जंगली मशरूम है। गुच्छी भारत में मिलने वाली सबसे दुर्लभ सब्जी है, जिसकी विदेशों में बहुत अच्छी डिमांड है, और बाजार में इसकी कीमत 25 से 30 हजार रुपये किलो है।  

औषधीय गुणों से भरपूर

गुच्छी एक तरह से मल्टी-विटामिन की प्राकृतिक दवाई है। क्योंकि, इसमें पाए जाने  वाले औषधीय गुण दिल की बीमारियों को दूर करते हैं। इसके अलावा ये सब्जी शरीर को कई अन्य प्रकार का पोषण देती है।

एक शोध के मुताबिक,  गुच्छी में 32.7 प्रतिशत प्रोटीन, 2 प्रतिशत फैट, 17.6 प्रतिशत फाइबर, 38 प्रतिशत कार्बोहायड्रेट पाया जाता है, इसीलिए यह काफी स्वास्थ्यवर्धक होता है।

इसके अलावा गठिया जैसी स्थितियों होने वाले सूजन को कम करने के लिए यह मशरूम एक औषधी एक रूप में काम करती है।

यह सब्जी फरवरी से लेकर अप्रैल के बीच ही उपलब्ध होती है, इसलिए बड़ी-बड़ी कंपनियां और होटल इसे हाथों-हाथ खरीद लेते हैं।

अमेरिका, और यूरोपीय देशों  में गुच्छी की सब्जी खाना लोग काफी पसंद करते हैं। बता दें, कि  इस जंगली सब्जी को इकट्ठा करने के लिए जान जोखिम में डालकर पहाड़ पर बहुत ऊपर जाना पड़ता है। इस सब्जी को बारिश के दौरान जमा कर सुखाया जाता है, जिसके बाद ही  इसे उपयोग में लाया जाता है।

आज भी इस सब्जी को लेकर कई कहानियां भी सुनाई जाती है। कहा जाता है, कि जब पहाड़ों पर ज़ोरदार तूफान आता है और उसी समय बिजली गिरती है तो गुच्छी की फसल पैदा होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *