हाई ब्लड प्रेशर ये चीजें खाने से होगा कंट्रोल, सेहत के लिए भी है और कई फायदे

हाई ब्लड प्रेशर का खतरा दो तरह का होता है, पहला प्रकार है, सिस्टॉलिक ब्लड प्रेशर, जिसके 130 mm Hg से ज्यादा होने पर जान को खतरा हो सकता है, और दूसरा है डिस्टॉलिक ब्लड प्रेशर जो 80 mm Hg से कम होना भी काफी चिंताजनक है|

आज हम आपको  ऐसी नेचुरल चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करने से high blood pressure का खतरा कम किया जा सकता है|

विटामिन और मिनरल से भरपूर फल

नींबू, संतरा और अंगूर जैसे खट्टे फलों में blood pressure को कंट्रोल करने की अचूक क्षमता होती है, और यहाँ तक  कई हेल्थ स्टडीज के मुताबिक, संतरे और अंगूर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर के खतरे से बचा जा सकता है|

दाल और सब्जियां

शरीर में खून के प्रवाह को दाल और फलदार सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व बेहतर रेगुलेट करने में मदद करते हैं, और इनमें पाए जाने वाला फाइबर, और पोटैशियम दिल की सेहत के साथ- साथ ब्लड प्रेशर की समस्या के लिए भी असरदार है|

इसके अलावा गाजर में भी कई तरह के फैनोलिक कंपाउंड जैसे क्लोरोजेनिक, पी-कुमैरिक और कैफिक एसिड पाए जाते हैं, जिनसे रक्त वाहिकाओं के लो ब्लड प्रेशर की समस्या भी इससे दूर हो सकती है|

ब्रॉकली और पालक

कई फिटनेस और हेल्थ एक्सपर्ट ब्रॉकली को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं, क्योंकि, ब्रॉकली में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स लो और हाई दोनों तरह के ब्लड प्रेशर का खतरा कम करने में फायदेमंद होते हैं|

वहीं अगर बात एवरग्रीन पालक की करी जाए, तो पालक में मौजूद पोटैशियम, कैल्शियम, और इसके अलावा मैग्नीशियम और नाइट्रेट्स भी हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है| हाल ही में किए गए एक शोध के मुताबिक, सप्ताह में रोजाना पालक का सूप पीने वालों में लोगों में लो और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम होता है|

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