कोरोना महामारी के बावजूद इस साल भी गिनीज बुक में दर्ज हुए ये हैरतअंगेज वर्ल्ड रिकॉर्ड

पूरी दुनिया में हर साल नए-नए वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बनते हैं और आने वाले सालों में टूट भी जाते हैं. हर बार की तरह भी इस साल कोरोना वायरस महामारी के बावजूद कई रिकॉर्ड्स तोड़े गए.और कुछ बेहरीन रिकॉर्ड्स बने. ये वर्ल्ड रिकॉर्ड्स आपको हैरान कर देंगे. ये सभी रिकॉर्ड्स गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हैं. आइए जानते हैं|

1. इंग्लैंड की ली शटकीवर ने एक मिनट में सबसे ज्यादा टमाटर खाने का नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. वहीं खाने के मामले में ली के पास कई गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड पहले से ही हैं.

photo credit: गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स

2. वर्ल्ड रिकॉर्ड की रेस में भारत भी पीछे नहीं है, भारत में चेन्नई के रहने वाले इलायराम सेकर ने पानी में बैठकर 6 रुबिक क्यूब्स को सॉल्व किया, और ऐसा करने वाले वो दुनिया के पहले शख्स हैं. 

3. ब्रिटेन की कैट डिक्सन और रैज मार्सडेन दोनों महिलाओं ने साइकिल से पूरी दुनिया का चक्कर लगाने का रिकॉर्ड बनाया है. दोनों ने 263 दिन, 8 घंटे और 7 मिनट में पूरी दुनिया का चक्कर साइकिल से लगाकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. 

4. संयुक्त अरब अमीरात के वालिद वालिद ने एक मिनट में 33 साइड जंप पुशअप्स करके नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड भारत के हरप्रीत सिंह के नाम था. उन्होंने 26 पुशअप्स लगाए थे.

5. संयुक्त अरब अमीरात की अरीज अल हम्मादी ने एक मिनट में हॉटस्टेपर बॉल कंट्रोल ट्रिक के 86 रिपीटिशन पूरे किए. इसके पहले ये रिकॉर्ड 56 रिपीटिशंस का इंग्लैंड के एक फुटबॉलर ने बनाया था

photo credit: गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स

6. इस साल सबसे अनोखा रिकॉर्ड: – यमन के मोहम्मद मकबेल बैलेंसिंग यानी संतुलन बनाने के मास्टर हैं. इन्हें सोशल मीडिया पर किंग ऑफ बैलेंसिंग भी कहा जाता है. मोहम्मद मकबेल ने तीन अंडों को एक के ऊपर एक रख कर गजब के संतुलन का प्रदर्शन किया है. ऐसा करने वाले ये दुनिया के पहले शख्स हैं..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *