भारतीय क्रिकेट टीम के 5 सफल कप्तान, जिन्होंने किया टीम का सफल नेतृत्व

किसी भी खेल में टीम को आगे तक ले जाने में सबसे महत्वपूर्ण योगदान उसके कप्तान का होता है, इसलिए आज हम भारतीय क्रिकेट टीम के 5 सफल कप्तान के बारे में बात करेंगे, जिनके अभूतपूर्व योगदान को हर क्रिकेट प्रेमी सलाम करता है| 

सुनील गावस्कर

महान क्रिकेट खिलाड़ियों में शुमार  सुनील गावस्कर का जन्म 1949 में मुंबई में हुआ था| लिटिल मास्टर से मशहूर गावस्कर ने वर्ल्ड क्रिकेट में एक साल में चार बार रन बनाए, और  एक महान बल्लेबाज गावस्कर ने भारतीय टीम का कप्तान के रूप में सफल नेतृत्व किया|

 कपिल देव

6 जनवरी 1959 में जन्में कपिल देव का पूरा नाम कपिल देव रामलाल निंखज है, जिनकी गणना किक्रेट के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में होती है।

इन्हीं के कुशल नेतृत्व में भारत ने 1983 में विश्व कप जीता और कपिल एक नामचीन सितारा बन गए, और 1994 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के पश्चात इन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया।

रवि शास्त्री

भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान कोच रवि शास्त्री का पूरा नाम रविशंकर जयद्रथ शास्त्री है, और यह भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और स्पोर्ट्स भी कमेंटेटर रह चुके हैं।

रवि शास्त्री एक सफल बल्लेबाज होने के साथ-साथ एक सफल गेंदबाज भी हैं। इन्होंने 80 टेस्ट मैच और 150 एक दिवसीय मैच खेले हैं। 17 दिसंबर 1992 को दक्षिण अफ्रीका के विरूद्ध इन्होंने अपना अंतिम एक दिवसीय मैच खेला।

महेन्द्र सिंह धोनी

बच्चे बच्चे के मुँह पर माही नाम दिलाने वाले महेन्द्र सिंह धोनी को उनके प्रशंसक कैप्टन कूल आदि नाम से पुकारते हैं। 7 जुलाई 1981 को झारखंड में में जन्मे धोनी को भारतीय क्रिकेट टीम का एक शांत और सफल कप्तान के रूप में जाना जाता है।

माही अपनी गजब की बल्लेबाजी के लिए माने जाते हैं, जिनमे उनका हेलीकॉप्टर शॉट भी शमिल है|

2013 में इनकी कप्तानी में भारत दूसरी बार विश्व कप विजेता बना। इन्हें पद्म भूषण, पद्म श्री, राजीव गांधी खेल रत्न आदि सम्मानों से सम्मानित किया गया है।

विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के 5 सफल कप्तान की लिस्ट में अब नाम आता है, विराट कोहली का जो वर्तमान समय में क्रिकेट टीम के कप्तान हैं। 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में जन्मे कोहली आज कई रिकार्ड्स को तोड़ने के काफी नज़दीक भी पहुंच चुके हैं इन्होंने 205 पारी में 10000 और 222 पारी में 11000 रन बनाए।

आज के युवाओं के लिए एक प्रेरणा बने कोहली को पद्म श्री, अर्जुन पुरस्कार, राजीव गांधी खेल रत्न आदि से सम्मानित किया जा चुका है|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *