हल्दी का उपयोग और फायदे

हल्दी के फायदे बहुत हैं और यह बात विज्ञान भी मान चुका है कि हल्दी के औषधीय गुण किसी अन्य खाद्य पदार्थ में मिलना बहुत मुश्किल है जिसके कारण आज पूरी दुनिया हल्दी का उपयोग कर रही है।

1) इम्युनिटी बढ़ाए – यह सब जानते हैं, के शरीर को अगर स्वस्थ रखना है तो इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बेहद जरूरी है। एक शोध के अनुसार हल्दी में anti-inflammatory पाए जाते हैं जो रक्त में वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाते हैं और इस कारण शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है।

2) पाचनतंत्र – कई बार गलत खानपान के कारण पाचन तंत्र कमजोर पड़ जाता है ऐसे में हल्दी में मौजूद anti-inflammatory तत्व और curcumin पाचन तंत्र को ठीक करते हैं साथ ही हल्दी में anti-oxidants की मात्रा भी पाई जाती है, जो पेट के अल्सर से आपको बचाए रखती है।

3) गठिया – एक रिसर्च के अनुसार हल्दी गठिया में बहुत ही फायदेमंद होती है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में हुए एक रिसर्च के अनुसार 139 लोगों को घुटने का दर्द अथवा जोड़ों का दर्द था जो एक प्रकार का गठिया रोग होता है उन लोगों को 1 महीने तक 500 मिलीग्राम हल्दी का सेवन दिन में तीन बार कराया गया और 1 महीने के बाद उनके गठिया के दर्द में काफी आराम मिला|

4) घाव को जल्दी भरे – पुराने समय में भारत में जब भी किसी कोचोट लग जाए करती थी तो उस पर किसी भी प्रकार का क्रीम नहीं लगाया जाता था, बल्कि हल्दी का लेप उस घाव पर लगाया जाता था एक शोध के अनुसार हल्दी में एंटीबैक्टीरियल होते हैं जो घाव को जल्दी भरने में मदद करते हैं।

5) दर्द निवारक – हल्दी में anti-inflammatory तत्व होते हैं और कई शोध में यह बात सामने आ चुकी है कि हल्दी का यह गुण एक प्रकार का दर्द निवारक होता है जो किसी भी प्रकार के दर्द को कम करने में मदद करता है।

Haldi ke fayde hindi me
Haldi ke fayde

6) पीरियड्स में फायदेमंद – कई महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान असहनीय दर्द एवं पेट में ऐठन की समस्या होती है ऐसे में अगर महिलाएं दिन में दो बार हल्दी का सेवन करना शुरू करें तो इसमें मौजूद anti-inflammatory तत्व दर्द को काफी तेजी से कम कर देता है|

7) हार्ट के लिए हल्दी के फायदे –  एक स्टडी में पाया गया कि जिन लोगों की बाईपास सर्जरी हुई होती है अगर उन लोगों को नियमित रूप से हल्दी का सेवन कराया जाए, तो उन्हें दोबारा हार्ट अटैक आने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

8) कील-मुहासे – हल्दी में एंटी बैक्टीरियल तथा एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं अगर आपको कील मुहांसों की समस्या है तो आपको हल्दी का सेवन तो करना ही चाहिए साथ ही आपको हल्दी का लेप भी अपनी त्वचा पर ज़रूर लगाना चाहिए हल्दी के प्रभाव से कील मुहासे ठीक होने लग जाते हैं

9) रंग निखारे – आपने कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में हल्दी का उपयोग होते हुए देखा होगा ऐसा इसलिए क्योंकि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है जो त्वचा की ऊपरी परत यानी कि डेड सेल्स को हटाता है साथ ही त्वचा के रंग को निखारने में भी मदद करता है इसी वजह से भारत में शादियों में दूल्हा-दुल्हन दोनों को हल्दी का लेप लगाया जाता है जिस से उनका रंग और भी निखर सके और वह अपनी शादी में ज्यादा सुंदर दिखें।

10) डायबिटीज में हल्दी के फायदे – हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार हल्दी में anti-diabetic गुण मौजूद होते हैं और उसी शोध में यह बात भी सुनिश्चित की गई कि अगर कोई डायबिटीज का मरीज प्रतिदिन 12 ग्राम हल्दी का सेवन करें तो उसके डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है हालांकि अगर आप डायबिटीज की दवा खा रहे हैं तो उसे बिल्कुल ना छोडें।

One thought on “हल्दी का उपयोग और फायदे

  • Pingback: इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे सस्ता और नैचुरल तरीका,अन्य बड़े रोगों से भी मिलेगी राहत - The inside Khabar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *