रोने के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, इन रोगो के लिए हैं असरदार!

रोने के फायदे: हमारे समाज में आमतौर पर रोने को लेकर कई तरह की भ्रांतियां हैं| आपने भी इसके बारे में अभी तक कई तरह के नेगेटिव बातें सुनी होंगी|

लेकिन अभी हाल ही में हुई एक रिसर्च में एक बात सामने आई है, कि अगर किसी इंसान को किसी खास बात के बारे में सोच कर रोना आता है, तो वह बिलकुल हेल्दी है।

यह अक्सर कहा जाता है, कि ठहाका लगाने से सेहत अच्छी रहती है। वहीं रोने को एक बीमारी का कारण माना जाता है। जबकि कई शोध में से साबित हो चुका है, रोना मानसिक सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है।

भावनात्मक संतुलन

एक शोध के अनुसार, रोने से एक तरह का भावनात्मक संतुलन बना रहता है। जैसे खुशी के वक्त हंसी आती है, वैसे ही मुश्किल वक्त में रोना भी एक नेचुरल स्वाभाविक क्रिया है। रोने से तनाव के कारण हमारे शरीर में जमा टॉक्सिन रोने के बाद अपने आप धुल जाते हैं।

आंखों की सफाई

रोने से हमारी आंखों की सफाई अच्छी तरह से हो जाती है| आंखों में लंबे वक्त से जमी धूल और कीचड़ अपने आप धुल जाती है, और इससे आंखों की नमी बरकरार रहती है। आंसुओं में लाइजोजाइम एंजाइम होता है, जो आंखों के 90  प्रतिशत कीटाणुओं को नष्ट करने में मदद करता है|

फील गुड हार्मोंस

रोने के बाद फील गुड हार्मोंस के प्रवाह से मूड अच्छा हो जाता है। रोने का सबसे बड़ा पोसिटिव  फायदा है, कि इससे हमारे अंदर बुरे वक्त का सामना करने की हिम्मत आती है। इसलिए, टेंशन या परेशानी में मुंह लटकाने और गुमसुम रहने से अच्छा है, हल्का सा रो ही लिया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *